Home स्वास्थ्य सर्दियों में आम बात है जोड़ों में दर्द और अकड़न से बचने के लिए 5 उपाय

सर्दियों में आम बात है जोड़ों में दर्द और अकड़न से बचने के लिए 5 उपाय

66

सर्दी के दिनों में आपकी त्वचा से लेकर हड्डियां तक प्रभावित होती हैं। जिसके कारण जोड़ों में दर्द, अकड़न होना बेहद आम हो जाता है। इस मौसम में इन समस्याओं से बचने के लिए मुख्यतः इन 5 बातों का ध्यान में रख कर इस समस्या से बचा जा सकता है।
इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है शरीर को गर्म रखना। इसके लिए आपको शरीर को पूरी तरह ढंककर रखना होगा और गर्म पकड़ों के अलावा अपना खान-पान भी वैसा ही रखना चाहिए जो शरीर को गर्म बनाए रखे।
धूप लेना आपके लिए जरूरी भी है और फायदेमंद भी। सुबह के वक्त भरपूर धूप लें ताकि आपको दर्द में भी आराम मिले और विटामिन डी भी पर्याप्त मिल सके। यह आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है।
इस मौसम में जमने वाला वसा लेना नुकसानदायक हो सकता है। बेहतर होगा अगर आप सरसों और ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑइल और प्याज का सेवन आपके जोड़ों के दर्द में आराम दे सकता है।
रेड मीट, मशरूम, सी फूड, ऑर्गन मीट, फूलगोभी, शतावरी आदि का प्रयोग न करें। इसमें मौजूद प्यूरिन आपकी जोड़ों की समस्या को बढ़ा सकता है।
इस मौसम में दर्द से बचने के लिए तेल की मालिश लाभदायक होती है। इसके लिए आपको तिल का तेल, सरसों का तेल या जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए।

Load More Related Articles
Load More By OFFICE DESK
Load More In स्वास्थ्य